July 14, 2024
+91 9867577208

Hindi Day

  • Date: Saturday, Sep 14, 2019
  • Time: 3:00 PM
  • Location: St.John Junior college
Featured Image

सेंट जॉन महाविद्यालाय में हिंदी दिवस का शानदार समारोह

पालघर दिनांक १४ सिंतबर २०१९ दोपहर ३.०० बजे सेंट जॉन महाविद्या में विद्यार्थी तथा अध्यापको द्वारा राष्ट्रभाषा हिंदी दिवस मनाया गया जो की हिंदी भाषा के विकास और विलुप्त होने से बचाने के लिए अनिवार्य है ।
हिंदी दिवस के कार्यक्रम की अध्यक्षता की डोर महाविद्यालय की संयोजिका श्रीमती सुचिता घरत ने संभाली । हिंदी भाषा का महत्व कम से कम एंव महत्वपूर्ण शब्दों में बतलाकर उन्होने कार्यक्रम की शुरुआत की । महाविद्यालय की हिंदी विषय शिक्षिका श्रीमती अनामिका तिवाड ने संपूर्ण कार्यक्रम की रुपरेखा बताते हुए हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर उपस्थित छात्र एवं अध्यापक वर्ग को हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ दी ।
हिंदी भाषा-राष्ट्र की भाषा इस सुमधर गीत से कार्यक्रम की शुरुआत हुई जो की कक्षा ग्यारहवी के छात्रोंने गाया जिसमें हिंदी को सारी भाषाओंका मूकुटमणि कहॉ गया था । गित गायन के बाद ग्यारहवी की छात्रा हनिफा शेख और इरा कोके ने हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? हिंदी भाषा का आधुनिक युग में हो रहा ऱ्हास और उस ऱ्हास को रोकने के लिए उपाय बताने वाला नुक्कड नाटक कक्षा बारहवी के छात्रोंने प्रस्तुत किया जिसका नाम था ‘हिंदी बिमार है’ । नुक्कड नाटक के लाजवाब प्रस्तुतीकरण के बाद कक्षा ग्यारहवीं की छात्रा इरा कोके ने अंग्रेजी भाषा हिंदी का अस्तित्व कैसे मिटा सकती है उन खतरोंसे हमें परिचित कराया, तो बारहवी की छात्रा मेघा गुप्ता ने हिंदी दिवस नाम की कविता प्रस्तुत करके मानो यह कहा कि हिंदी की बिंदी चंद्रमा और सुरज के जैसी प्रकाशमान और अविचल है ।
कार्यक्रम के अंत मे अन्य विषय अध्यपकोंने अपने सहभाग दिया । हिंदी भाषा विषयक बच्चों का लगाव देखने लायक था । कार्यक्रम का समारोप के समय हिंदी विषय शिक्षिका अनामिका तिवाड ने हिंदी भाषा के अमर अस्तित्व के लिए लिखी हिंदी, तु टेन्शन नाले’ कविता प्रस्तुत की, जिसमे मानो यह बताया गया……. की हिंदी का अस्तित्व कोई नहीं मिटा सकता ।
कक्षा ग्यारहवी की छात्रा भुमी जैन ने सबके प्रति आभार प्रदर्शित किए और हिंदी दिवस की शानदार समारोह संपन्न हुआ ।
धन्यवाद ।